Sarvlekh is a digital hub of stories, short stories, science, Poetry, India culture & history, spiritual & mythological and much more interesting facts. You will find here a lot of exciting information, facts & knowledge as per your interest.

नैतिक कहानी | एक मूर्ख गधा

एक मूर्ख गधा, moral of the story,moral of the story,moral stories,story,moral story,hindi moral stories,hindi story,luck,try luck, don’t try luck,donkey, foolish donkey
नैतिक कहानी | एक मूर्ख गधा


नैतिक कहानी | एक मूर्ख गधा


यह एक पुरानी कहानी है जिसे हम बचपन से सुनते आ रहे हैं। आओ इसे एक बार फिर से पढ़े और सबको सुनाए।


एक व्यापारी था, जिसके पास एक गधा था। वह प्रतिदिन अपने गधे पर नमक की थैली लेकर बाजार जाता था। गधा इस अधिक श्रम से खुश नहीं था। लेकिन वह इस समस्या को हल करना नहीं जानता था।


रास्ते में उन्हें हर दिन एक नाला पार करना पड़ता था। एक दिन गधा अचानक धारा में गिर गया और नमक की थैली भी पानी में गिर गई। और नमक पानी में घुल गया। अचानक थैले ले जाने के लिए बहुत हल्का हो गये। गधा बहुत खुश था।


अगले दिन गधा धार में जानबूझ के गिर गया और पहले की तरह नमक पानी में घुल गया। गधे का बोझ भी हल्का हो गया। फिर गधा हर दिन यही छल करना शुरू कर देता है, वह हर दिन पानी में गिरता और कम काम करने का आनंद लेता। नमक बेचने वाला इससे बोहोत परेशान हुआ उसका बहुत घाटा हो रहा था। फिर उस व्यापारी को गधे की चाल समझ में आई और उसने उसे सबक सिखाने का फैसला किया।


अगले दिन उसने गधे पर एक कपास की थैली लाद दी। हमेशा की तरह, गधे ने फिर से वही चाल चली, जिससे उम्मीद थी कि थैली रोज की तरह हल्की हो जाएगी। लेकिन कपास ने पानी सोंख लिया और वो नमक की बोरी से भी भरी हो गई।


अब भीगे हुए कपास को उठाना गधे को भारी पड़ गया और गधे को अपनी चालबाज़ी की वजह से नुकसान उठाना पड़ा।और उसने एक सबक सीखा। उस दिन के बाद उसने पानी में गिरना बंद कर दिया, और व्यापारी बहुत खुश हुआ।


कहानी का सार :


भाग्य आपको कुछ समय के लिए मदद कर सकता है लेकिन हमें इसे बार-बार आज़माना नहीं चाहिए। यह हमेशा मदद नहीं करेगा। हमें बेहतर बनने के लिए अपने कौशल पर ध्यान देना चाहिए नाकि कामचोरी के तरीकों में अपना समय बर्बाद करना चाहिए।



No comments

Thanks for visiting us. Please share your thoughts.

Powered by Blogger.
/* Breaking News Code */