Sarvlekh is a digital hub of stories, short stories, science, Poetry, India culture & history, spiritual & mythological and much more interesting facts. You will find here a lot of exciting information, facts & knowledge as per your interest.

क्या अधिक महत्वपूर्ण है? तर्क या ज्ञान।

क्या अधिक महत्वपूर्ण है तर्क या ज्ञान,  What is more important- Logic or knowledge
क्या अधिक महत्वपूर्ण है? तर्क या ज्ञान


क्या अधिक महत्वपूर्ण है? तर्क या ज्ञान।


एक युवा व्यक्ति जो लगभग ३० वर्ष का थाएक प्रसिद्ध गुरु के पास जाता है। 

वह कहता है: "मैं आपके पास आया हूं क्योंकि मैं वेदों का अध्ययन करना चाहता हूं।"

"क्या आप संस्कृत जानते हैं?" गुरु पूछते हैं।

"नहीं," युवक ने जवाब दिया।

"क्या आपने किसी भारतीय दर्शन का अध्ययन किया है?"

"नहीं। लेकिन चिंता करे। मैंने तर्क पर हार्वर्ड में अपनी डॉक्टरेट शोध प्रबंध को समाप्त कर दिया हैं इसलिए अब, मैं अपनी शिक्षा को वेदों के एक छोटे से अध्ययन के साथ पूरा करना चाहूँगा। "

"मुझे संदेह है," गुरु कहते हैं, "कि आप वेदों का अध्ययन करने के लिए तैयार हैं। यह अब तक का सबसे गहरा ज्ञान है। यदि आप चाहें, तो मैं आपको तर्क में जाँचने के लिए तैयार हूं, और यदि आप उस परीक्षा को पास करते हैं तो मैं आपको वेद सिखाऊंगा।


युवक सहमत हो जाता है।

गुरु अपनी हाथ की दो अंगुलियों को उठाते है।दो आदमी एक चिमनी के नीचे आते हैं। एक साफ चेहरे के साथ बाहर आता है; दूसरा गंदे चेहरे के साथ बाहर आता है। 

कौन सा अपना चेहरा धोता है? गुरु पूछते हैं।

नौजवान गुरु को घूरता है। "क्या यह वास्तव में तर्क की एक परीक्षा है?"

गुरु सिर हिलाते है।

"गंदे चेहरे वाला अपना चेहरा धोता है" - वह आत्मविश्वास से जवाब देता है।

"गलत। साफ चेहरे वाला अपना चेहरा धोता है। 

तर्क को परखो। गंदे चेहरे वाला व्यक्ति साफ चेहरे वाले को देखता है और सोचता है कि उसका चेहरा साफ है। साफ चेहरे वाला व्यक्ति गंदे चेहरे को देखता है और सोचता है कि उसका चेहरा गंदा है। इसलिए, साफ चेहरे वाला व्यक्ति अपना चेहरा धोता है।

"बहुत चतुर," युवक कहता है। "मुझे एक और परीक्षा दो।"

गुरु ने फिर से दो उंगलियां उठा लीं।दो आदमी एक चिमनी के नीचे आते हैं। एक साफ चेहरे के साथ बाहर आता है, दूसरा एक गंदे चेहरे के साथ बाहर आता है। कौन सा अपना चेहरा धोता है?

हम पहले ही स्थापित कर चुके हैं। साफ चेहरे वाला व्यक्ति अपना चेहरा धोता है।

"गलत। हर एक ने अपना चेहरा धोया। 

तर्क को परखो। गंदे चेहरे वाला व्यक्ति साफ चेहरे वाले को देखता है और सोचता है कि उसका चेहरा साफ है। साफ चेहरे वाला व्यक्ति गंदे चेहरे को देखता है और सोचता है कि उसका चेहरा गंदा है। तो, साफ चेहरे वाला अपना चेहरा धोता है। जब गंदे चेहरे वाले व्यक्ति को साफ चेहरे से धोता है, तो वह अपना चेहरा धोता है। इसलिए, हर एक ने अपना चेहरा धोया।

"मैंने ऐसा सोचा ही नहीं," युवक कहता है। यह मेरे लिए चौंकाने वाला है कि मैं तर्क में त्रुटि कर सकता हूं। मुझे फिर से परखो।

गुरु ने फिर दो अंगुलियों को उठाया।दो आदमी एक चिमनी के नीचे आते हैं। एक साफ चेहरे के साथ बाहर आता है; दूसरा गंदे चेहरे के साथ बाहर आता है। कौन सा अपना चेहरा धोता है?

"हर एक ने अपना चेहरा धोया।"

"गलत। कोई अपना चेहरा नहीं धोता। 

तर्क को परखो। गंदे चेहरे वाला व्यक्ति साफ चेहरे वाले को देखता है और सोचता है कि उसका चेहरा साफ है। साफ चेहरे वाला व्यक्ति गंदे चेहरे को देखता है और सोचता है कि उसका (दुसरे व्यक्ति का) चेहरा गंदा है। तो वह अपना चेहरा नहीं धोता है, वह भी अपना चेहरा नहीं धोता है। इसलिए, कोई अपना चेहरा नहीं धो रहा था। "

युवक हताश है।मैं वेदों का अध्ययन करने के लिए योग्य हूं। कृपया मुझे एक और परीक्षा दें।

वह  टूटे हुए आत्मविश्वास के साथ कहता है, तो गुरु मान जाते हैं, गुरु दो उंगलियां उठाते  है।दो आदमी एक चिमनी के नीचे आते हैं। एक साफ चेहरे के साथ बाहर आता है; दूसरा गंदे चेहरे के साथ बाहर आता है। कौन सा अपना चेहरा धोता है?

"कोई अपना चेहरा नहीं धोता। "

"गलत। क्या अब आप देखते हैं कि तर्क वेदों के अध्ययन के लिए एक अपर्याप्त आधार क्यों है? मुझे बताओ, दो पुरुषों के लिए एक ही चिमनी से नीचे आना संभव है, और एक के लिए एक साफ चेहरे के साथ और दूसरे को गंदे चेहरे के साथ बाहर आना कैसे संभव है? क्या तुम नहीं देख रहे हो? पूरा सवाल बकवास है, मूर्खता है, और यदि आप अपना पूरा जीवन मूर्खतापूर्ण सवालों के जवाब देने की कोशिश में बिताते हैं, तो आपके सभी जवाब मूर्ख भी होंगे।

सार :

पहले प्रश्न में तर्क था कि क्यों साफ़ चेहरे वाले ने अपना चेहरा धोया। परन्तु ज्ञान की बात यह थी कि एक मनुष्य अपना निर्णय ज्यादातर दूसरे की स्थिति को देख कर ले लेता है कि अपनी स्थिति को। ऐसा ही कुछ दूसरे प्रश्न में भी होता है जहाँ गंदे चेहरे वाला व्यक्ति चेहरा सिर्फ इसलिए धोता है क्योंकि साफ़ चेहरे वाला व्यक्ति चेहरा धोता है। कि इसलिए की उसका चेहरा गन्दा है।

अधिकतर मनुष्य अपने जीवन के निर्णय किसी दूसरे के जीवन की स्थिति घटना पर आधारित तार्किक निर्णय ले लेते है कि अपने जीवन और स्थिति के ज्ञान से प्रेरित हो कर। 

तर्क एक स्तर तक प्रश्नों के उत्तर दे सकता है। परन्तु सभी प्रश्नों उत्तर तर्क द्वारा निर्धारित नहीं किये जा सकते। क्योंकि जब कोई घटना हमारे तर्क में नहीं आता तो हम उसे काल्पनिक मान कर उसके अस्तित्व को नकार देते है। परन्तु हमारे उस घटना को नकार देने से उसका अस्तित्व नहीं समाप्त हो जाता है। अपितु हम उस स्थिति में अज्ञानी कहे जाते है।

क्योंकि जब वही घटना हमारे जीवन को किसी दूसरे रूप में प्रभावित करती है तो उसे हम संयोग मान लेते है। और उसे अपने सौभाग्य या दुर्भाग्य से जोड़ देते है। जबकि वह हमारे अज्ञान के कारण हुआ है।

इसीलिए तर्क होने की तुलना में ज्ञान होना अधिक महत्वपूर्ण है। क्योंकि ज्ञान आपको जीवन के उन आयामों को समझने में मदद करता है जो तर्क नहीं कर पाते।


1 comment:

  1. सोच और उससे उतपन्न होने वाली धारणाओ का बहुत ही अच्छा उदाहरण है।

    ReplyDelete

Thanks for visiting us. Please share your thoughts.

Powered by Blogger.
/* Breaking News Code */